अहमदाबाद विमान हादसा: 15 पेज की प्रारंभिक रिपोर्ट जारी, ऐसे हुआ एयर इंडिया बोइंग 787-8 का एक्सीडेंट!

अहमदाबाद, 12 जुलाई 2025: 12 जून को अहमदाबाद में हुई एयर इंडिया के बोइंग 787-8 विमान दुर्घटना पर विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) ने 15 पेजों की प्रारंभिक रिपोर्ट जारी कर दी है। इस रिपोर्ट में दुर्घटना के कारणों को लेकर कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। AAIB की जांच से पता चला है कि विमान के दोनों इंजन उड़ान भरते ही लगभग एक सेकंड के अंतराल में बंद हो गए, जिससे यह भीषण हादसा हुआ। कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर (CVR) के विश्लेषण से यह भी सामने आया है कि पायलट इंजन कटऑफ के मामले में भ्रमित थे।


10 मुख्य बातें जो रिपोर्ट में सामने आईं:

  1. कोई सुरक्षा सिफारिश नहीं: AAIB ने अभी तक बोइंग 787-8 विमान या GE GEnx-1B इंजन के ऑपरेटरों और निर्माताओं के लिए कोई तत्काल सुरक्षा सिफारिश जारी नहीं की है।
  2. इंजन 1 में सुधार के संकेत: रिपोर्ट के अनुसार, इंजन 1 में प्रारंभिक विफलता के बाद सुधार के संकेत दिखाई दिए। इसकी मुख्य गति धीमी पड़ गई, फिर उलटी दिशा में गई, और फिर सुधार की ओर बढ़ी।
  3. इंजन 2 रहा अस्थिर: वहीं, इंजन 2 स्थिर नहीं हो पाया। बार-बार फ्यूल आपूर्ति की कोशिशों (पुनः प्रज्वलन प्रयासों) के बावजूद इसकी कोर स्पीड में गिरावट को रोका नहीं जा सका।
  4. फ्यूल कटऑफ स्विच का रहस्य: उड़ान के दौरान 13:38:42 IST पर, प्लेन की गति 180 नॉट्स IAS तक पहुंची। इसके तुरंत बाद, दोनों इंजनों के फ्यूल कटऑफ स्विच ‘RUN’ से ‘CUTOFF’ स्थिति में चले गए।
  5. पुनः प्रज्वलन के प्रयास: कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर में पुनः प्रज्वलन (Relight Attempts) का प्रयास दर्ज किया गया। इंजन 1 और 2 के फ्यूल स्विच कुछ ही सेकंड में फिर से ‘RUN’ की स्थिति में लाए गए। दोनों इंजनों के EGT (एग्जॉस्ट गैस टेम्परेचर) में वृद्धि दर्ज की गई, जो पुनः प्रज्वलन प्रक्रिया के संकेत देता है।
  6. पायलटों में असमंजस: कॉकपिट में रिकॉर्ड की गई बातचीत से स्पष्ट होता है कि पायलटों के बीच असमंजस की स्थिति थी। एक पायलट ने हैरान होकर पूछा, “क्या आपने विमान बंद किया?” दूसरे ने तुरंत जवाब दिया, “नहीं, मैंने तो कुछ नहीं किया,” जो शायद आपसी गलतफहमी को दर्शाता है।
  7. इंजन का N2 मान न्यूनतम से नीचे: इंजन और विमान उड़ान रिकॉर्डर (EAFR) डेटा ने पुष्टि की है कि घटना के समय दोनों इंजनों का N2 मान (जो इंजन की कोर गति को दर्शाता है) न्यूनतम निष्क्रिय गति से भी नीचे चला गया था।
  8. रिकॉर्डर क्षतिग्रस्त: AAIB ने बताया कि दुर्घटना में पिछला इंजन और विमान उड़ान रिकॉर्डर (EAFR) गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया था। इस कारण पारंपरिक तरीकों से डेटा को दोबारा प्राप्त करना संभव नहीं हो पाया।
  9. आगे की जांच जारी: AAIB ने जानकारी दी है कि जांच के अगले चरण में अतिरिक्त साक्ष्यों की समीक्षा की जाएगी। इसके लिए अलग-अलग हितधारकों से और जानकारी मांगी जा रही है।
  10. पुनः प्रज्वलन में दहन प्रक्रिया के संकेत: उड़ान डेटा से पता चलता है कि पुनः प्रज्वलन प्रयासों के दौरान EGT बढ़ा। EAFR डेटा के अनुसार, जब फ्यूल को दोबारा ‘RUN’ स्थिति में स्विच किया गया, तब दोनों इंजनों में EGT का स्तर बढ़ा। यह इस बात का संकेत है कि पुनः प्रज्वलन प्रयासों के दौरान दहन प्रक्रिया (combustion process) शुरू हुई थी, लेकिन इंजन पूरी तरह से स्थिर नहीं हो पाए।

यह प्रारंभिक रिपोर्ट कई सवाल खड़े करती है और आने वाले समय में अंतिम रिपोर्ट से ही इस दुर्घटना के पूर्ण कारणों का खुलासा हो पाएगा।


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