मुकेश अंबानी का जियोहॉटस्टार: 30 करोड़ यूजर्स के साथ नेटफ्लिक्स को सीधी चुनौती, IPL बना गेमचेंजर
मुकेश अंबानी का जियोहॉटस्टार अब 30 करोड़ यूजर्स के साथ ओटीटी बाजार में नेटफ्लिक्स को सीधी चुनौती दे रहा है। IPL 2024 ने जियोहॉटस्टार के लिए गेमचेंजर का काम किया, जिससे इसके यूजरबेस में जबरदस्त उछाल आया और यह भारत का सबसे ज्यादा कमाई वाला स्पोर्ट्स इवेंट बन गया।

मुकेश अंबानी की कंपनी ने ओटीटी (OTT) की दुनिया में एक बड़ा धमाका कर दिया है। जियोहॉटस्टार अब सीधे नेटफ्लिक्स को कड़ी चुनौती दे रहा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि जियोहॉटस्टार के यूजर्स की संख्या अब 30 करोड़ के करीब पहुंच गई है, जो नेटफ्लिक्स के 30.16 करोड़ यूजर्स से बस थोड़ा ही पीछे है। मुकेश अंबानी के लिए इस साल का आईपीएल (IPL) काफी लकी साबित हुआ है।
आईपीएल बना गेम चेंजर
फरवरी 2024 तक जियोहॉटस्टार के पास सिर्फ 5 करोड़ यूजर्स थे, लेकिन जैसे ही टाटा आईपीएल की शुरुआत हुई, ये आंकड़ा तेजी से 28 करोड़ तक पहुंच गया। मई के आखिर में ये संख्या 30 करोड़ के करीब जा पहुंची। आईपीएल ने जियोहॉटस्टार के लिए गेमचेंजर का काम किया है। फ्री स्ट्रीमिंग और जबरदस्त कवरेज ने यूजर्स को तेजी से जोड़ा है।
जियोहॉटस्टार के सीईओ का बयान
जियोहॉटस्टार के सीईओ (खेल और लाइव एक्सपीरियंस) संजोग गुप्ता के मुताबिक, इस बार का आईपीएल कंपनी के लिए सबसे ज्यादा कमाई वाला सीजन रहा है। ऐड्स और सब्सक्रिप्शन दोनों से शानदार रेवेन्यू आया है। उन्होंने ये भी बताया कि ये भारत का सबसे ज्यादा मोनेटाइज्ड (कमाई करने वाला) स्पोर्ट्स इवेंट बन गया है।
रिपोर्ट की प्रमुख बातें
- नेटफ्लिक्स के पास दिसंबर 2024 तक 301.6 मिलियन (30.16 करोड़) यूजर्स थे।
- जियोहॉटस्टार पर डिजिटल और टीवी दोनों मिलाकर कुल एक्सेस 1.19 अरब रहे।
- सिर्फ डिजिटल प्लेटफॉर्म पर 65.2 करोड़ लोगों ने मैच देखा।
- मोबाइल फोन पर 41.7 करोड़, जबकि कनेक्टेड टीवी पर 23.5 करोड़ लोगों ने आईपीएल देखा।
- एंड्रॉइड पर जियोहॉटस्टार को 1.04 अरब बार डाउनलोड किया जा चुका है।
आईपीएल प्रसारण अधिकार
डिज्नी स्टार ने 2022 में 23,575 करोड़ रुपये में टीवी ब्रॉडकास्टिंग राइट्स खरीदे थे। इसके अलावा, वायकॉम18 (रिलायंस समर्थित) ने 20,500 करोड़ रुपये में डिजिटल राइट्स हासिल किए।
अब जियोहॉटस्टार, नेटफ्लिक्स जैसे ग्लोबल प्लेटफॉर्म को सीधी टक्कर दे रहा है। खास बात ये है कि जियोहॉटस्टार फ्री कंटेंट, क्रिकेट की दीवानगी और बेहतर कनेक्टिविटी के दम पर नेटफ्लिक्स को चुनौती देता नजर आ रहा है।
क्या आप ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के बढ़ते प्रभाव या भारतीय मनोरंजन बाजार में इसके भविष्य के बारे में और जानना चाहेंगे?