वाराणसी: रेलवे ने यात्री की मदद कर पेश की मानवीयता की मिसाल
वाराणसी रेलवे मंडल ने 'रेल मदद' के जरिए एक महिला यात्री को उसके छोटे बच्चे के लिए गर्म दूध उपलब्ध कराकर मानवीयता की मिसाल पेश की।

वाराणसी: पूर्वोत्तर रेलवे का वाराणसी मंडल अपने यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के लिए हमेशा तत्पर रहता है। मंडल रेल प्रबंधक श्री विनीत कुमार श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में, यात्रियों को स्टेशनों और ट्रेनों में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो, इसका पूरा ध्यान रखा जाता है।
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री शेख रहमान के नेतृत्व में 'रेल मदद' ऐप और हेल्पलाइन नंबर 139 जैसी सुविधाओं के माध्यम से यात्रियों की शिकायतों का त्वरित निवारण किया जाता है। रेलवे कर्मचारी भी यात्रियों की सहायता के लिए चौबीसों घंटे उपलब्ध रहते हैं।
इसी मानवीय पहल की एक ताजा मिसाल 29 मई, 2025 को देखने को मिली। नई दिल्ली से न्यू जलपाईगुड़ी जा रही गाड़ी संख्या 12524 के प्रथम श्रेणी कोच (A1), बर्थ संख्या 33 में यात्रा कर रही महिला यात्री अंजू देवी ने सुबह 06:52 बजे 'रेल मदद' के माध्यम से अपने छोटे बच्चे के लिए गर्म दूध की आवश्यकता बताई।
गाड़ी में पैंट्री कार उपलब्ध न होने के कारण, वाराणसी मंडल के कमर्शियल कंट्रोल में कार्यरत श्री अनिल यादव ने तुरंत इसकी सूचना सीवान के मंडल वाणिज्य अधीक्षक श्री प्रणव प्रभाकर को दी। श्री प्रभाकर ने तत्परता दिखाते हुए सीवान स्टेशन पर तैनात टिकट निरीक्षक सुश्री निशा कुमारी को यात्री के लिए गर्म दूध की व्यवस्था करने का निर्देश दिया।
सुश्री निशा कुमारी ने गाड़ी के सीवान पहुंचने से पहले ही गर्म दूध का इंतजाम कर लिया और जैसे ही ट्रेन स्टेशन पर रुकी, उन्होंने अंजू देवी को दूध पहुंचाया। रेलवे की इस त्वरित और मानवीय सहायता से अभिभूत होकर महिला यात्री ने रेल प्रशासन और कर्मचारी को धन्यवाद दिया।
यह घटना दर्शाती है कि पूर्वोत्तर रेलवे का वाराणसी मंडल न केवल यात्रा सुविधाएँ प्रदान करने में बल्कि यात्रियों की छोटी-छोटी जरूरतों का भी ध्यान रखने में संवेदनशील है।